ind-eng series 2018

भारत ने इंग्लैंड से सीरीज गंवाई, 20 साल के लड़के के आगे विराट ब्रिगेड ने टेके घुटने

इंग्लैंड के खिलाफ साउथम्प्टन में खेले गए चौथे टेस्ट मैच में टीम इंडिया के बल्लेबाजों का लचर प्रदर्शन उसे ले डूबा. साउथम्प्टन में टीम इंडिया चौथे दिन ही 60 रनों से यह मैच और सीरीज गंवा बैठी.
 
इस टेस्ट में भारत की दूसरी पारी में विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 58 रन बनाए। अजिंक्य रहाणे ने 51 रन का योगदान दिया। इंग्लैंड के लिए मैच में 9 विकेट लेकर मोइन अली सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्हें दोनों पारियों में  9 विकेट लेने के साथ कुल 49 रन बनाए। पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 4 खिलाड़ियों को आउट किया। दूसरी पारी में जेम्स एंडरसन और बेन स्टोक्स ने भी 2-2 विकेट लिए। एक समय 122 रन पर 3 विकेट गंवाकर जीत की तरफ बढ़ती दिख रही टीम इंडिया ने अपने आखिरी 7 विकेट 19 ओवर में 61 रन बनाकर गंवा दिए। 
ind-eng series 2018
 
मोईन अली की अगुवाई में इंग्लैंड के गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर मेजबान टीम ने विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे के अर्धशतकों के बावजूद भारत को हराकर पांच मैचों की सीरीज में 3-1 की विजयी बढ़त बना ली. भारत ने अपने अंतिम सात विकेट सिर्फ 61 रन जोड़कर गंवाए.
 
इस मैच में एक वक्त टीम इंडिया का पलड़ा भारी था, लेकिन 20 साल के सैम कुरेन एक बार फिर टीम इंडिया की जीत की राह में दीवार बनकर खड़े रहे और अहम मौकों पर इंग्लैंड के लिए उपयोगी साबित हुए.
 
कप्तान के तौर पर कोहली सबसे तेज 4,000 रन बनाने वाले खिलाड़ी : भारत के कप्तान विराट कोहली कप्तान के रूप में सबसे तेज 4,000 रन बनाने वाले खिलाड़ी बने। उन्होंने इसके लिए महज 65 पारियां खेलीं। उनसे पहले यह रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा के नाम था। लारा ने यह आंकड़ा 71 पारियों में छुआ था। इसके अलावा इंग्लैंड में एक टेस्ट सीरीज में 500 रन से ज्यादा बनाने वाले विराट छठे विदेशी और पहले एशियाई कप्तान भी बन गए। 

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*