क्रिकेट इतिहास में जब एक गेंदबाज के आगे झुक गई थी पूरी टीम

Input By Yash

आज से लगभग 62 साल पहले इंग्लैंड के शहर मैनचेस्टर का ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान मुकाबला था उस समय की दो। बड़ी टीमें इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच। इस मैच में इंग्लैंड के ऑफ स्पिन गेंदबाज जिम लेकर ने वो कर दिखाया जो इससे पहले क्रिकेट के इतिहास में कभी नहीं हुआ था। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम को अकेले आउट कर दिया।

पूरे मैच में लिए 19 विकेट

इस मैच में जिम लेकर ने पहली पारी में 37 रन देकर 9 विकेट चटकाए, जबकि दूसरी पारी में 53 रन देकर सभी 10 विकेट अपने नाम किए। पूरे मैच में जिम का ऐसा आतंक छाया की 20 में से 19 बल्लेबाज उनके शिकार हुए। एक विकेट भूल से उनके साथी खिलाड़ी टॉनी ने ले लिया था।

ऑस्ट्रेलिया को खेलना पड़ा था फॉलोऑन

मैच में ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन खेलना पड़ा था। 31 जुलाई को टेस्ट मैच के आखिरी आखिरी दिन वॉल्यूम खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी 84/2 के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया। इसके बाद जो हुआ उसकी कल्पना किसी ने नहीं की थी। जिम लेकर की गेंदें कंगारू बल्लेबाजों को समझ ही नहीं आ रही थी, देखते देखते पूरी टीम ताश के पत्तों की तरह बिखर गई और इस गेंदबाज ने लेन मडोंक्स का आखिरी विकेट लेकर पूरे 10 विकेट अपने नाम किए।

जिम लेकर के बाद कपिल केवल अनिल कुंबले कर पाए हैं यह कारनामा।

भारत के पूर्व टेस्ट कप्तान और लेग स्पिनर अनिल कुंबले ने पारी में 10 विकेट लेने के जिम लेकर के रिकॉर्ड की बराबरी 1999 के दिल्ली टेस्ट में पाकिस्तान के खिलाफ की इस मैच में कुंबले ने 74 रन देकर 10 विकेट चटकाए थे। इसके बाद किसी भी गेंदबाज ने इनकी बराबरी नहीं कि। जिम लेकर का निधन 1986 में हुआ था। उन्होंने अपने करियर में खेले 46 टेस्ट मैचों में 21.24 की औसत से कुल 193 विकेट अपने नाम किए।

 

 

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*