केरल में बाढ़: अब तक 94 की मौत,1.65 लाख लोग राहत कैंपों में, बस सेवाएं ठप, राहत और बचाव कार्य जारी

तिरुवनंतपुरम : पिछले कई दिनों से केरल में जारी बाढ़ का कहर दिन-ब-दिन और रौद्र रूप लेता जा रहा है। राज्य की संस्थाओं के साथ-साथ आर्मी, नौसेना, वायुसेना, कोस्ट गार्ड और NDRF की टीमें राहत और बचाव कार्य में जुटी हैं। मुख्यमंत्री पिनरई विजयन लगातार केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संपर्क में हैं और राहत और बचाव की कोशिशें लगातार जारी हैं। बाढ़ और बारिश से जुड़े हादसों में मरने वालों की तादाद बढ़कर 94 पहुंच गई है। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए राज्य के कई जिलों में रेड अलर्ट घोषित किया गया है। वहीं कोच्चि एयरपोर्ट को 26 अगस्त तक के लिए बंद कर दिया गया है। 
 
35 फीट लंबा ब्रिज बनाकर 100 लोगों को बचाया : मुन्नार में 82 पर्यटक बाढ़ और भूस्खलन के चलते बस में फंस गए। उधर, मलमपुझा के वलियाकडु गांव में सेना ने 35 फीट लंबा ब्रिज बनाकर 100 से ज्यादा लोगों का रेस्क्यू किया। एनडीआरएफ और नौसेना की टीमें भी राहत और बचाव का कार्य कर रही हैं। भारतीय नौसेना ने बताया कि उनकी 21 टीमें अलग-अलग इलाकों में काम कर रही हैं। मुख्यमंत्री पी विजयन ने बुधवार देर रात कहा कि केरल के इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ। अधिकांश बांधों के गेट खोले गए। वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बर्बाद हो चुके हैं। लोगों को साफ पीने का पानी मुहैया कराना सरकार की प्राथमिकता है। बारिश अगले 4 दिन तक जारी रहेगी, इसलिए सतर्क रहने की जरूरत है। 
 
केरल में इस मानसून में 71 इंच बारिश: राज्य में पिछले 24 घंटों में 38.11 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई, जबकि मानसून शुरू होने से अब तक राज्य में 1806.64 मिली मीटर (71 इंच) बारिश हो चुकी है। आपदा प्रबंधन नियंत्रण केंद्र के सूत्रों ने न्यूज एजेंसी को बताया कि सरकार ने 768 राहत शिविर लगाए हैं, जहां बुधवार देर तक 22115 परिवारों के 85,398 लोगों को ठहराया गया। 
 
कर्नाटक के 6 जिलों में भी हाई अलर्ट : राज्य के कई इलाकों में मंगलवार रात से भारी बारिश हो रही है। कर्नाटक के कोडगु, दक्षिण कन्नड़, मैसूर, हासन, चिकमंगलुरु, शिवमोगा में नदी-नाले उफान पर हैं। बारिश का पानी रिहायशी इलाकों में घुस गया। मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने प्रशासन को इन जिलों में हाई अलर्ट जारी करने का निर्देश दिया। इसबीच, बेंगलुरु से केरल के कोझिकोड़, कन्नूर और कासरगोड़ जाने वाली कर्नाटक राज्य परिवहन की बस सेवा रोक दी गई।

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*