fastupnews

सोनभद्र-शहीद मजदूरों की याद में सांकेतिक चक्काजाम

डाला (सोनभद्र) सुबे के तत्कालीन मुख्यमंत्री व सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव के कार्यकाल में डाला गोली कांड में मारे गए अमर शहीदों की 27 वीं पुण्यतिथि पर शनिवार को सैकड़ों लोगों ने वाराणसी शक्तिनगर मार्ग पर सांकेतिक चक्का जाम कर उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित की।डाला तेरा यह बलिदान याद करेगा हिंदुस्तान के गगनभेदी नारों से आसपास का क्षेत्र गुंजायमान हो उठा वक्ताओं ने कहा कि यहां पर आज ही के दिन पुलिस के बर्बरतापूर्वक लाठी व गोलीचार्ज से एक छात्र समेत नौ लोग शहीद हो गए थे उन सभी शहीदों द्वारा हजारों लोगों के साथ उत्तर प्रदेश सीमेंट निगम की डाला, चुनार व चुर्क सीमेंट फैक्ट्री को प्राइवेट सेक्टर में तत्कालीन सीएम मुलायम सिंह यादव द्वारा बेचे जाने का जायज विरोध किया जा रहा था।इस दौरान तत्कालीन सरकार के इशारे पर तत्कालीन डीएम ने सुरक्षा जवानों से आंदोलन कारियों पर लाठीचार्ज के साथ ताबड़तोड़ पुलिस से गोली चलवा दिया था यह घटना डाला की धरती पर 26 वर्ष पूर्व घटी थी।

fastupnews

यह गोली कांड की घटना प्रदेश ही नहीं अपितु केंद्र सरकार को भी हिला कर रख दी थी इस गोलीकांड की याद आते ही डाला के हजारों नगर वासियों के रोंगटे खड़े हो जाते हैं देशभर में अपने हक के लिए संघर्षरत वीरगति को प्राप्त हुए कर्मचारियों के इतिहास में डाला सीमेंट कर्मचारियों के अमर शहीदों का नाम आज भी बड़ी श्रद्धा और गौरव से लिया जाता है उन्हीं की याद में प्रत्येक वर्ष 2 जून को शहीदों की पुण्यतिथि नगरवासियों द्वारा मनाई जाती है इस गोली कांड में एक छात्र एवं आठ कर्मचारी शहीद हो गए थे ।

यह भी देखे-:-सोनभद्र-चतुर्थ ओबरा कप का हुआ भव्य उद्घाटन

गोली कांड के समयानुसार तीन बजकर बीस मिनट पर राज मार्ग पर वाहनों को रोककर सांकेतिक जाम किया गया इसके बाद उपस्थित लोगों ने दो मिनट का मौन रखकर शहीदों की स्मारक पर माला फूल चढ़ा कर सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

ये हुए शहीद

डाल गोलीकांड में यूपी सीमेंट निगम के कर्मचारी रामप्यारे कुशवाहा, शैलेंद्र कुमार राय, सुरेंद्र दुबे ,बालगोविंद, रामधारी, रामनरेश राम, नंद कुमार गुप्ता, दीनानाथ एवं छात्र राकेश उर्फ जयप्रकाश त्रिपाठी शहीद हो गए थे इसके अलावा सैकड़ों लोग गंभीर रूप से घायल भी हुए थे।
शहीद छात्र के परिवार ने की पूजा

शहीदों की याद में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी शहीद हुए छात्र राकेश तिवारी के परिजनन व उनके चाचा ह्रदयनारायण तिवारी के द्वारा सुबह 8:00 बजे से गगनभेदी मंत्रोचार के साथ पूजा प्रारंभ कराया गया जिसमें सुबह से दुर्गा सप्तशती पाठ हरि कीर्तन व सायंकाल सुंदरकांड पाठ किया गया। सुबह से ही समाज सेवी रामजी दूबे ,जीतू यादव ,संतोष कुमार बबलू, सत्यप्रकाश तिवारी तिवारी, कमलेश मिश्रा के नेतृत्व में राहगीरों समेत यात्रियों को ठंडा शरबत पिलाया गया। *शहीदों के परीजनों ने नम आंखों से माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की।

यह भी देखे-:-सोनभद्र-पानी के समस्या को लेकर लोगो का फूटा गुस्सा

पत्रकारों ने भी दी श्रद्धांजलि

स्थानीय पत्रकारों ने प्रभारी प्रेस क्लब अध्यक्ष जगदीश तिवारी के साथ नम आंखों से शहीदों के स्मारक पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की संचालन पुरोधा पत्रकार नरेंद्र नीरव ने किया ।सुरक्षा व्यवस्था में चौकी प्रभारी संजय सिंह मय पुलिस फोर्स के साथ डटे रहे।

इनकी रही मौजूदगी

शहिदो की श्रद्धाजलिं देने में अल्ट्राटेक सीमेंट के मानव संसाधन संजीव शर्मा,सासंद छोटेलाल खरवार, सदर विधायक भूपेश चौबे,ओबरा विधायक संजीव कुमार संजय गौड़, भाजपा जिला अध्यक्ष अशोक मिश्रा,भाजपा पूर्व जिलाध्यक्ष धर्मबीर तिवारी ,ओंकार केशरी ,रमेश मिश्रा, मुकेश जैन, गायत्री तिवारी, दयाशंकर पाण्डेय,ओबरा नगर पंचायत अध्यक्ष श्रीमती प्रानमती देवी, काग्रेसी नेता राहुल श्रीवास्तव, राजेश द्विवेदी, ज्ञानेन्द्र त्रिपाठी, जुली तिवारी, धीरेन्द्र सिंह सोनू,संतोष कुमार बबलू,पं०ओम प्रकाश तिवारी,, हरेन्द्र पाण्डेय, संतोष तिवारी, रविन्द्र पाण्डेय, महेश सोनी,उत्तम मिश्रा आदि सैकडो़ लोगों ने माल्यार्पण किया।

Input By:Rangesh Singh

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*