सोनभद्र जिलाधिकारी की अनोखी पहल ,पानी के लिए खुद शुरू किया श्रम दान

सोनभद्र जिलाधिकारी अमित कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी सुनील कुमार वर्मा की अनोखी पहल लायी रंग। जिले में ‘‘मिशन सोन-जलाग्रह 1001‘‘ का सपना साकार करते हुए आज घोरावल तहसील में तालाब की खोदाई कर स्वंम किया श्रम दान करते हुए जिले के सांसद छोटेलाल खरवार,  सहित जिले के वरिष्ठ अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों आदि ने शुक्रवार को ‘‘मिशन सोन-जलाग्रह 1001‘‘ के तहत एक साथ 40 तालाबों के जीर्णोद्धार का किया शुभारंभ

जिलाधिकारी अमित कुमार सिंह व मुख्य विकास अधिकारी सुनील कुमार वर्मा का मानना है कि लगातार घट रहे जल स्तर को रोकने का मात्र एक तरीका है, जल संरक्षण। इसी नेक नियति मद्देनजर जिलाधिकारी ने जिले में मनरेगा व ग्राम पंचायतों के सहयोग से ‘‘मिशन सोन-जलाग्रह 1001‘‘ का शुभारंभ किया।

अमित कुमार ने बताया कि कुछ वर्षों से नियंन्तर गिरते भू-गर्व स्तर के संरक्षण एवं जल स्तर में बढ़ोत्तरी के लिए अभियान को धरातल पर मूर्त रूप देने के लिए जिले के आठों विकास खण्डों में जल संरक्षण, संवर्द्धन और समुचित प्रबंधन के लिए 1001 जल संरचनाओं के निर्माण/जीर्णोद्धार की कार्यवाही मनरेगा/ग्राम निधि के अन्तर्गत अभियान चलाकर शुरू की गयी है। शुक्रवार को 40 कार्य स्थलों पर जिला स्तरीय अधिकारियों व विशिष्ट जनप्रतिनिधियों द्वारा धार्मिक रीति-रिवाज से भूमि करके सांकेतिक श्रमदान करके जल संचयन के परियोजनाओं की शुरूआत की गयी।

जिलाधिकारी ने बताया कि ‘‘मिशन सोन-जलाग्रह 1001‘‘ के पारदर्शिता के लिए सभी 1001 कार्यों का डिजिटल डायरी बनायी जायेगी, जिसमें कार्य का संक्षिप्त विवरण, कार्य प्रारंभ होने, कार्य के चलते रहने व कार्य समाप्त होने के बाद अधिकारियों के निरीक्षण रिपोर्ट फोटोयुक्त रखी जायेेगी, जो आम जनता के लिए सोनभद्र जिले की वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी। घोरावल तहसील के कर्रीबरांव ग्राम पंचायत के कम्हरिया नटवा पोखरा का गहरीकरण का धार्मिक रीति-रिवाज से भूमि पूजन करते हुए शुभारंभ किया।

 

Input By:Rangesh Singh

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*