तीन हजार दिव्यांगों ने बनाया महात्मा गांधी का चश्मा ; स्वच्छ भारत मिशन के तहत हुआ कार्यक्रम

मुरादाबाद | स्वच्छ भारत मिशन अभियान के तहत आज शहर के दिल्ली रोड आवास विकास में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें तीन हजार दिव्यांगों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का चश्मा बनाकर लोगों को स्वच्छता का  सन्देश दिया। इसकी तैयारी कई दिनों से की जा रही थी। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि राज्य सरकार में स्वतंत्र प्रभार मंत्री ग्रामीण विकास व् चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डॉ महेंद्र सिंह मौजूद रहे। उन्होंने आज के कार्यक्रम को देश में एक नया रिकॉर्ड बताया। बोले की देश में कहीं भी इस तरह का कार्यक्रम नहीं आयोजित हुआ जहां इतनी बड़ी संख्या में दिव्यांगों ने इस तरह प्रदर्शन किया हो। इसके अलावा उन्होंने एक हजार दिव्यांगों को फोल्डिंग टॉयलेट(पौटी चेयर) बांटे। इस प्रयोग के लिए उन्होंने स्थानीय अधिकारीयों की तारीफ भी की।

यहां बता दें की 31 मार्च तक जनपद को ओडीएफ करने का लक्ष्य रखा गया है। इसी के तहत ही लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य और दिव्यांग लोगों की सहभागिता बढाने के लिए ये कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इसके लिए जनपद की सभी तहसीलों और विकास खंडों से दिव्यांग बुलाये गए थे। जिन्होंने खुले आसमान के नीचे गांधी जी का चश्मा बनाकर स्वच्छता का सन्देश दिया।
राज्य मंत्री ने अपने संबोधन में योगी सरकार की जनकल्याण कारी योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने कहा की एक साल के अंदर प्रदेश में बहुत बड़ा परिवर्तन हो गया है।बही कार्यक्रम के अंत में मंत्री ने एक हजार दिव्यांग जनों को पौटी चेयर यानि फोल्डिंग टॉयलेट भी बांटे। इस प्रयोग के लिए उन्होंने खासकर सीडीओ सी इंदुमती को बधाई दी। क्यूंकि दिव्यांगों को इस कार्य में होनी वाली दिक्कतों को उन्होंने दूर किया।

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*