नोएडा व एनसीआर में फर्जी कॉलसेंटर्स के विरुद्ध बड़ी कार्यवाही करते हुए कल एसटीएफ की स्पेशल टीम ने 105 लोगों को हिरासत में लिया….

नोएडा व एनसीआर में फर्जी कॉलसेंटर्स के विरुद्ध बड़ी कार्यवाही करते हुए कल  एसटीएफ की स्पेशल टीम ने 105 लोगों को हिरासत में लिया।  जांच के बाद 95 लोगों को पर्सनल बांड पर रिहा कर दिया जबकि 10 लोगों को जोकि मुख्य आरोपी हैं उनको जेल भेज दिया गया है।

 इन 10 लोगों पर इन कॉल सेंटर्स के सञ्चालन का आरोप है जिसमे एक महिला भी शामिल है। इस मामले में जब हमने एसपी एसटीएफ ( साइबर क्राइम) त्रिवेणी सिंह से बात की उन्होंने बताया की इस तरह के कॉल सेंटर्स नोएडा, दिल्ली, ग़ाज़ियाबाद, फरीदाबाद, समेत पुरे एनसीआर में फैले हुए है।  आज की कार्यवाही में इन सभी तरह के कॉल सेंटर्स पर निशाना साधा गया। इस बारे में उन्होंने आगे बताया कि  ये फर्जी कम्पनियाँ इन्शुरन्स बेचने और हाई रिटर्न्स पर इन्वेस्टमेंट करने के नाम पर फर्जीवाड़ा करती थी।ग्राहकों का विभिन स्त्रोतों से डाटा कलेक्ट कर उन्हें हाई रिटर्न इन्वेस्टमेंट का झांसा दिया जाता था।

जब इसकी शिकायत हम तक पहुंची तो हमने जांच शुरू की और जानकारी जुटाने के बाद कल  की छापेमारी की कार्यवाही की गई। आपको बता दें कि नॉएडा में  फर्जी कॉल सेंटर्स पर पहले भी कार्यवाही हुई है और कई लोग पकडे गए हैं हालांकि किसकी शह पर इस तरह के नए-नए फर्जी कॉल सेंटर फिर उग आते है और लोकल पुलिस की नजरों से कैसे बचे रहते हैं यह जरूर जाँच का विषय हो सकता है।

Input By:Varun Srivastav

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*