कन्नौज में इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में नकल का बड़ा फर्जीवाड़ा

कन्नौज में इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में नकल का बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है ।  जनपद के  श्री रामेश्वर दयाल सावित्री देवी इंटर कालेज , इमलिया (लाख )में जीव विज्ञान की परीक्षा के दौरान जब एसडीएम तिर्वा ने निरीक्षण किया तो  परीक्षा केन्द्र के दो कमरों में तेरह परीक्षार्थियों को वर्ष 2016 की उत्तर पुस्तिकाओं पर प्रश्नपत्र हल करते हुए पाया ! इस बारे में जब केन्द्र व्यवस्थापक से पूछा गया तो वो कोई संतोष जनक जवाब नहीं दे सके ! इसलिए एसडीम के आदेश पर उत्तर  पुस्तिकाएं जब्त कर केंद्र व्यवस्थापक सहित  दस लोगों के खिलाफ इंदरगढ़ थाने में मुकदमा दर्ज कराया गया है। माना जा रहा है कि इस परीक्षा  केन्द्र  पर पुरानी 2016 की उत्तर पुस्तिकाओं पर परीक्षा कराकर बाद में की नयी 2018 उत्तर पुस्तिकाओं से बदल दिया जाता रहा होगा

जनपद के श्री सावित्री देवी इन्टर कालेज ,इमलिया (लाख ) में जब  एसडीएम तिर्वा डा. अरुण कुमार सिंह ने  निरीक्षण किया तो  इस दौरान केंद्र पर 111 छात्र-छात्राएं परीक्षा देते मिले। कक्ष संख्या पांच में नौ व कक्ष आठ में चार परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे थे। कक्ष अंदर से बंद देख एसडीएम ने नकल की आशंका होने पर खुलवा कर जांच की। इसमें 13 परीक्षार्थी वर्ष 2016 की पुस्तिकाओं पर परीक्षा देते पकड़े गए। पुरानी पुस्तिकाओं के बारे में केंद्र व्यवस्थापक व निरीक्षक जवाब नहीं दे सके। इसकी जानकारी एसडीएम ने तत्काल जिलाधिकारी और सम्बंधित अधिकारीयों को दी ! केन्द्र की पड़ताल में केंद्र व्यवस्थापक समेत दस लोग दोषी पाए गए। साथ में स्टॉक में वर्ष 2016 की पुस्तिकाओं की खेप बरामद हुई। कुछ लिखी हुई पुस्तिकाएं भी मिली हैं और उत्तर पुस्तिकाओं  की गिनती में भी अंतर पाया गया  है।

जनपद में सामूहिक नकल का यह केन्द्र पकड़ा जाने से खलबली मची हुयी है ! एसडीएम द्वारा आरोपी नकल माफियाओं को रंगे हाथ पकड़ कर मुकादमा दर्ज कराने से नकल माफिया पूरी तरह से दहशत में हैं ! यह पहला मौक़ा है जब एक साथ  केंद्र व्यवस्थापक, बाह्य केंद्र व्यवस्थापक, , पर्यवेक्षक  , दो कक्ष निरीक्षकों , ,दो  सहायक अध्यापाकों  , लिपिक ,परिचारक  के खिलाफ जनपद के  इन्दार्गढ़ थाने   में मुकादमा  दर्ज कराया गया  है।

Input By:Sahid Ali Khan

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*