मिर्जापुर-फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल व प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने 650 करोड़ की लागत से तैयार सोलर पावर प्लांट का किया उद्घाटन

मीरजापुर । जिले के पहाड़ी इलाके के दादर कला गांव में 650 करोड़ की लागत से बने सोलर पावर प्लांट का उद्घाटन फ़्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रोन एवमं भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया । यह उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा पावर प्लांट हैं । मोदी एवमं मैक्रों का ददरा हैलीपैड पर स्वागत राज्यपाल राम नाईक तथा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ , केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल, विधायक रमाशंकर सिंह, पटेल, राहुल कोल , रत्नाकर मिश्र समेत तमाम नेताओं ने की ।
गंगा के तट से करीब दो सौ फीट ऊपर विंध्य पर्वत की पथरीली जमींन पर 382 एकड़ के क्षेत्रफल में पावर प्लांट की स्थापना किया गया है । यह जमीन 30 वर्ष के लिए फ़्रांस की कंपनी को लीज पर दिया गया है । पावर प्लांट स्टेशन से प्रतिदिन पांच लाख यूनिट बिजली उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है । जिसे 100 मेगावाट तक किया जायेगा । इसकी स्थापना फ़्रांस की कंपनी ने किया है । ऑटोमैटिक प्लांट में कोई विशेष स्विच का प्राविधान नही है । यह प्लांट सूर्य की किरण पड़ने के साथ ही कार्य आरम्भ कर देगा । भगवान भास्कर के अस्ताचलगामी होने से इसका काम करना स्वतः बन्द हो जायेगा ।
ग्रामीणों में गांव के साथ ही अपने लोगो के विकास की आस लगी है । गांव आज भी बेकारी और बेरोजगारी के बीच फंसा हुआ है । गांव में सिंचाई की व्यवस्था भगवान भरोसे है । भूमिगत जल स्त्रोत करीब 700 फ़ीट नीचे है । गांव में महज एक व्यक्ति को सरकारी नौकरी नसीब हुई है । गांव में पांच ग्रेजुएट युवक है जो रोजगार की आस में लगे है । त्रिस्तरीय कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मोदी ने राष्ट्रपति मैक्रों के साथ पावर प्लांट जनता को समर्पित किया ।

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*