PNB फ्रॉड :नीरव मोदी का किया पासपोर्ट ससपेंड!

पंजाब नेशनल बैंक में  11,356 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी पकड़ी गई है। बैंक ने इस सिलसिले में डायमंड कारोबारी नीरव मोदी के खिलाफ सीबीआई में दो शिकायतें दर्ज कराई हैं!
मुख्य आरोपी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी का पासपोर्ट विदेश मंत्रालय ने चार सप्ताह के लिए सस्पेंड कर दिया है  पंजाब नैशनल बैंक ने भी अपने 18 कर्मचारियों को सस्पेंड कर दिया है!
इस बीच, नीरव मोदी के देश के बाहर होने की सूचना के बाद इंटरपोल को भी अलर्ट कर दिया गया है। डिफ्यूजन नोटिस जारी कर इंटरपोल के जरिए नीरव मोदी और अन्य सहयोगियों को पकड़ने की कोशिश की जा रही है।
देश के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले में मुख्‍य आरोपी के रूप में उभरकर सामने आए जाने माने आभूषण कारोबारी नीरव मोदी के खिलाफ ईडी की कड़ी कार्रवाई जारी है। देश भर में नीरव मोदी के कई ठिकानों पर छापेमारी की गई है
आपको बता दें कि पीएनबी घोटाले के खुलासे के एक दिन के भीतर ही ईडी 11,400 करोड़ रुपए के घोटाले की आधी रकम जब्त करने में सफल रहा है। गुरुवार देर शाम तक आरोपियों की 5100 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की जा चुकी थी। ईडी की कोशिश आरोपियों की अधिक से अधिक संपत्ति जब्त कर घोटाले की रकम बरामद करने की है।
 
विदेश मंत्रालय द्वारा जारी बयान में कहा गया है, ‘ईडी की सलाह पर विदेश मंत्रालय में पासपोर्ट जारी करने वाले अधिकारी ने आज नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के पासपोर्ट की वैधता को पासपोर्ट ऐक्ट 1967 के तहत 4 सप्ताह के लिए तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया है।
 
सीबीआई ने नीरव मोदी, उसकी पत्नी और उनके एक भागीदार को बैंक के साथ 2017 में 280.70 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के मामले में 31 जनवरी को नामजद किया है। सीबीआई ने कहा है कि मोदी व उनके परिवार के कुछ सदस्यों ने पंजाब नेशनल बैंक द्वारा जारी 150 गारंटी पत्रों के जरिये 11,000 करोड़ रुपये से अधिक के फर्जी लेनदेन किए। उन्होंने कहा कि नीरव मोदी बैंक की ओर से इस मामले में शिकायत मिलने से काफी दिन पहले गत एक जनवरी को ही देश से बाहर चले गए थे। मोदी के पास भारतीय पासपोर्ट है।

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*