मथुरा – ब्रज की अनोखी होली, 45 दिन तक खेली जाती है ब्रज में होली

पूरे बृज में होली का त्यौहार  शुरू हो चुका है । और बरसाना में बृहस्पतिवार की देर शाम को होली की प्रथम चौपाई निकाली गई । इस चौपाई में बरसाने के लोग धाप और नगाड़ों की थाप पर घूमते नजर आए ।
45 दिन तक मनाई जाती है होली बृज में होली 

बृज में 45 दिन तक मनाई जाने बाली होली की पहली चौपाई की शुरुआत बृहस्पतिवार को देर शाम हुई । इस  चौपाई में सैकड़ों लोगों में बढ़चढ़ कर भाग लिया और श्री राधा रानी की जन्मस्थली  बरसाना में होली महोत्सव की प्रथम चौपाई को विश्व प्रसिद्ध लाडली जी के मंदिर से निकाल कर रंगीली गली पर इसका समापन किया गया । बरसाना के हुरियारे इस महोत्सव का आनंद लेते हुए भजन गाते है और होली की चौपाई का भरपूर आनंद लेते है । श्री जी मदिर से लेकर रंगीली गली तो पूरे रास्ते मे अबीर गुलाल उड़ाते है और धप बजाते हुए नाचते गाते होली का आनंद लेते है । प्रथम होली महोत्सव में गोस्वामी समाज अबीर गुलाल और टेसू के रंग को उड़ाकर होली खेलते है । इस अद्भुत नजारे को देखने के लिए देश ही नही बल्कि विदेशी भी आते है और होली का भरपूर आनंद लेते है इस अलौकिक नजारे को देखने के लिये सैकड़ों की संख्या में लोग मौजूद रहते है और होली की प्रथम चौपाई का लुप्त उठाते है ।
मंदिर से रंगीली गली तक गायन करते हुए आते है लोग 

होली की प्रथम चौपाई में भाग लेने आए गोस्वामियों ने बताया पूरे ब्रज में 45 दिन का होली का त्यौहार मनाया जाता है और जो हमारा भाव है उनको हम फाग सुनाते हैं होली सुनाते हैं । श्रीजी मंदिर से होली का गायन करते हुए हम लोग रंगीली गली तक आते हैं प्रिया प्रीतम का होली गायन होता है उसे हम चौपाई बोलते हैं
input by manish choudhary

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*