मथुरा -द्वारिकाधीश मंदिर में खेली गयी होली ,श्रद्धालुओं ने जमकर होली का लुप्त उठाया।

मथुरा के विश्व प्रसिद्ध द्वारिकाधीश मंदिर में आज होली की रसिया गायन का आयोजन किया गया और गायन कर मंदिर में होली खेली गयी। नगाड़ों और ढाप की ताल पर श्रद्धालुओं ने जमकर इस होली का लुप्त उठाया।

मथुरा के विश्प्रसिद्ध द्वारिकाधीश मंदिर में आज मंगलवार सुबह से ही समाज गायन के साथ  होली का आगाज शुरू हो गया है।  इस मोके पर चतुर्वेदी समाज के लोग जहाँ समाज गायन {होली के गीत  गाकर } होली के रंगो और गुलाल से होली खेली और जमकर होली के रंग उड़े इसी के साथ फिर हुआ भक्त और भगवान के बीच हुई होली की शुरूआत होली खेलते है फिर होता है होली के रसियों का सीलसिला जो कि पूरे करीब 30  दिन {एक माह } तक चलेगा  और इस दौरान देशी विदेशी लाखों की संख्या में भक्त बृज में आ कर भगवान के साथ होली खेलते है

और प्राकृतिक रंगो से बने रंग से होली का आनंद लेते है । इस दौरान मंदिर में सैकड़ों की संख्या में भक्त होली का भरपूर आनंद लेते है । बृज में होली का आनंद लेने जयपुर से आयी शालू शर्मा नाम की महिला ने बताया की हम जयपुर से आये है और मथुरा में आकर बहुत ही अच्छा लग रहा है। भगवान द्वारिकाधीश के दर्शन किये और होली का आनंद लिया बहुत ही मजा आया यहाँ आकर ऐसा लग रहा है की यही बस जाओ। बृज की होली का एक अलग ही और अलौकिक आनंद है और ये आनंद ऐसा है की ये केवल बृज में ही मिलता है और कही इस आनंद को नहीं लिया जाता है। द्वारिकाधीश मंदिर के प्रवक्ता राकेश तिवारी का कहना है पुष्टिय मार्गीय के मंदिरों में बसंत पंचमी से होली शुरू हो जाती है । पुरे बृज मंडल में सब जग होली और बृज के मथुरा में होरा मनाया जाता है और ये आज मंदिर में रसिया का गायन किया गया है और होली खेली गयी है।

INPUT BY MANISH CHOUDHARY

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*