महाविद्यालयों में भी पूरी शुचिता के साथ होगी परीक्षा: जिलाधिकारी

बलिया: महाविद्यालयों में 6 मार्च से शुरू हो रही परीक्षा की शुचिता को लेकर जिला प्रशासन व यूनिवर्सिटी पूरी तरह गम्भीर है। जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम व जननायक चन्द्रशेखर यूनिवर्सिटी के वीसी योगेन्द्र सिंह ने सभी महाविद्यालय के प्रबंधकों संग बैठक कर शुचिता व पवित्रता के साथ परीक्षा सम्पन्न कराने पर चर्चा की। जिलाधिकारी ने कहा कि जो समस्या है वह बताएं, समय रहते उसे ठीक करना होगा। परीक्षा पूरी तरह नकलविहीन होगी। उन्होंने बारी-बारी से महाविद्यालयवार व्यवस्था के सम्बन्ध में पूछताछ की।

बैठक में जिलाधिकारी ने सख्त लहजे में चेतावनी देते हुए कहा, परीक्षा की शुचिता भंग करने वाले चाहे जो भी हो, पुलिस उनसे अपने तरीके से निपटेगी और निश्चित तौर पर वे जेल जाएंगे। वर्तमान में स्टेटिक व सेक्टर मजिस्ट्रेट के अलावा एसडीएम-सीओ, सम्बन्धित क्षेत्र के थानाध्यक्ष, एसटीएफ गोरखपुर व वाराणसी की टीम सक्रिय रहेगी। आंतरिक गतिविधियों को जानने के लिए खुफिया इकाई भी सक्रिय कर दी गयी है। इसलिए शिक्षारूपी मंदिर के पुजारी माने जाने वाले प्रिसिंपल हों या प्रबंधक, अपने शिक्षण संस्था की गरिमा का ख्याल रखें। परीक्षा की शुचिता को कायम रखना आपका काम है। जिला प्रशासन सिर्फ बेहतर शांति का माहौल स्थापित कर रहा है। बाहरी सुरक्षा को लेकर सभी को भरोसा दिलाते हुए कहा कि पूरी तरह निर्भीक होकर परीक्षा को सम्पन्न कराएं। लेकिन अपनी आंतरिक व्यवस्था पूरी तरह ठीक रखें। उन्होंने सीसीटीवी के फायदे को बताया। कहा कि सीसीटीवी सिर्फ परीक्षा की शुचिता ही नहीं बल्कि शिक्षण व्यवस्था व एक-एक छात्र-छात्राओं की गतिविधियों पर भी आसानी से नजर रखने में सहायक होता है। सुरक्षा के दृष्टिगत भी यह काफी उपयोगी है। इसलिए यह हर महाविद्यालय पर अनिवार्य रूप से लग जाए।

यूनिवर्सिटी के वीसी योगेंद्र सिंह ने परीक्षा केंद्र निर्धारण के लिए पर्यवेक्षण कराया गया है। जहां कमियों की रिपोर्ट मिली है उन प्रबंधकों से कारण पूछते हुए शीघ्र सीसीटीवी लगवाने के साथ पर्याप्त मात्रा में फर्नीचर की उपलब्धता के निर्देश दिए। उन्होंने साफ कहा कि केंद्र वही बनेंगे, जो परीक्षा केंद्र के मानकों को पूरा करेंगे। बताया कि 22 फरवरी को परीक्षा समिति की बैठक में परीक्षा केंद्रों पर अंतिम मुहर लगाया जाएगा। बैठक में अपर जिलाधिकारी मनोज सिंघल, अतुल तिवारी व महाविद्यालयों से आए प्रतिनिधि मौजूद रहे।

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*