हाथरस -मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में 222 जोड़ों का हुआ विवाह

हाथरस। प्रदेश सरकार द्वारा गरीब लड़कियों के शादी के लिए चलाए गए मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत हाथरस के स्टेडियम में 222 जोड़ों का विवाह बड़ी धूमधाम से संपन्न हुआ । इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार ने अपने खर्च पर सामूहिक विवाह का आयोजन करवाया। इस सामूहिक विवाह का शुभारंभ जिलाधिकारी हाथरस अमित कुमार और सदर विधायक हरी शंकर माहौर ने दीप प्रज्वलित कर किया। इस समारोह में कुछ लोगो ने इन जोड़ो को उपहार भी भेंट किये। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में प्रभारी मंत्री उपेन्द्र तिवारी ने हिस्सा लिया।
हाथरस के स्टेडियम में आयोजित सामूहिक विवाह समारोह में में 204 जोड़ों का सामूहिक विवाह तो 18 मुस्लिम जोड़ो का निकाह हुआ। यहां शादी में होने वाली सभी रसमें जयमाला से लेकर भॅवर और दावत तक की रस्में पूरी की गई डी एम अमित कुमार और सी डी ओ एस के सिंह आदि अधिकारियों ने वर और वधु के साथ फोटो खिंचवाई। हाथरस पहुंचे जिले के प्रभारी मंत्री उपेंद्र तिवारी नें सभी नवविवाहित वर-वधू को सुखद जीवन के लिए आर्शीवाद दिया। उन्होनें योजना की तारीफ करते हुए कहा कि सामजिक समरसता की दिशा में यह योजना वरदान साबित होगी।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत आज स्पोर्टस स्टेडियम हाथरस में जिलें के निर्धन परिवारों की सौहार्दपूर्ण माहौल में सम्पन्न हुआ। रविवार को स्पोर्टस स्टेडियम हाथरस के भव्य पंडाल में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत आयोजित सामूहिक विवाह आयोजन का शुभारंभ भाजपा जिलाध्यक्ष रामवीर सिंह परमार, जिलाधिकारी अमित कुमार सिंह तथा अन्य माननीय ने दीप प्रज्वलित कर किया। कार्यक्रम के अध्यक्षता सांसद राजेश दिवाकर ने किया। मुख्य अतिथि के रूप में प्रभारी मंत्री श्री उपेन्द्र तिवारी ने प्रतिभाग किया।
प्रभारी मंत्री नें सभी नवविवाहित वर-वधू को सुखद जीवन के लिए आर्शीवाद दिया। उन्होने सामूहिक विवाह के लिये स्पोर्टस स्टेडियम हाथरस में जिला प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्थाओं की प्रशंसा की। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार की इस योजना से गरीब के अन्तिम छोर तक लाभ पहुॅचा। इसके अलावा इस विवाह समारोह में सभी लोगो का आपसी सामंजस्य तथा एक दूसरें के प्रति लगाव को दर्शाता है। जिसके तहत जनपद के विभिन्न धर्म तथा समुदाय के लोगों ने समारोह में हिस्सा लिया। उन्होनें योजना की तारीफ करते हुए कहा कि सामजिक समरसता की दिशा में यह योजना वरदान साबित होगी।
जिलाधिकारी अमित कुमार सिंह ने नवविवाहित लाभांवित वर एवं वधू को मंगलमय जीवन के लिये शुभकामनाएं दी। तथा अनेको नवविवाहित वर-वधू का कन्या दान भी किया। उन्होने बताया कि शासन के निर्देशों के तहत इस योजना से लाभांवित सभी नवविवाहित युगल को 20 हजार रूपये और 10 हजार रूपये धराशि का सामान जिसमें बक्सा, दीवार घडी, गद्दे, कम्बल, मोबाइल, कपडे, गहने, सिंगारदान तथा अन्य घरेलू सामान प्रदान किया गया है। इस कार्यक्रम के दौरान कुल 222 वर-वधुओं का विवाह सम्पन्न कराया गया। जिसके तहत हिन्दू धर्म के 204 जोडों का विवाह गायत्री शक्तिपीठ के आचार्य तथा अन्य पंण्डितों के मंत्रोंच्चार से वर वधू को पूरे रीति-रिवाज के साथ विवाह कराया गया। तथा काजी ने 18 मुस्लिम वर-वधू का निकाह सम्पन्न कराया। जिला स्पोर्टस स्टेडियम में एक भव्य पंण्डाल के रूप में कुल 222 विवाह मण्डल में पूरें विधि विधान से शादी अनुष्ठान सम्पन्न हुआ। सभी वर-वधुओं के लिए अलग-अलग हवन कुण्ड की व्यवस्था की गई थी।

सामुहिक विवाह के दौरान जिला उद्यान अधिकारी ने 5100 रूपयें, जिला पिछडा वर्ग कल्याण अधिकारी डौली सिंह ने 5000 रूपयें, एई सिचाई खण्ड ने 5000 रूपयें, जेई ग्रामीण अभियन्त्रण विभाग ने 5000 रूपयें, ब्लाक प्रमुख हाथरस अमर सिंह पाण्डेय ने 11000 रूपयें इसके अलावा बहुत से अधिकारियों, अन्य व्यक्तियों तथा अनेक समाज संगठन के द्वारा इस अवसर पर जोडों का उत्साह वर्धन हेतु उपहार राशि प्रदान की गई। विवाह सम्पन्न होने के उपरान्त सभी जोडों, उनके परिजनों के अलावा समस्त आगन्तुकों के लिए जिला प्रशांसन की ओर से कि भोजन के लिए भी व्यवस्था कराई गई थी। सामुहिक विवाह कार्यक्रम सम्पन्न होने के उपरान्त सभी विवाहित जोडियों को विवाह प्रमाणपत्र प्रदान किये गये। सामूहिक विवाह आयोजन का संचालन परियोजना निदेशक चन्द्रशेखर शुक्ला ने किया। विवाह कार्यक्रम के बाद नवविवाहित युगल तथा वर-वधू पक्ष के परिजनों ने पंडाल में भोजन किया।
सामूहिक विवाह कार्यक्रम के दौरान जिलाध्यक्ष भाजपा रामवीर सिंह परमार, मा0 विधायक हरीशंकर माहौर, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 रेखा एस0 चौहान, अपर पुलिस अधीक्षक अरविन्द कुमार, मुख्य विकास अधिकारी सतीश कुमार सिंह, परियोजना निदेशक चन्द्रशेखर शुक्ला, एसडीएम हाथरस, एसडीएम सादाबाद जयप्रकाश, एसडीएम सासनी अंजुम बी, एसडीएम सिकन्द्रराराऊ ज्योत्सना बन्धु, जिला कृषि अधिकारी डीपिन कुमार, बीएसए रेखा सुमन, जिला समाज कल्याण अधिकारी, डीएसटीओं, सहित बडी संख्या में मौजूद अधिकारियों जनप्रतिनिधियों पत्रकारों एवं गणमान्य लोगों ने नवविवाहित युगलों को शुभकामनायें दी।https:

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*