बलिया:मसाले की अबैध फैक्ट्री सीज

आम लोगो के जीवन के साथ खिलवाड़ करने वालो पर खाद्य सुरक्षा टीम कि बड़ी कार्यवाही से बलिया के मिलावट खोरो में मचा हड़कंप ।आज सुबह बाजार खुलते ही अचानक खाद्य सुरक्षा टीम के कोतवाली थाना क्षेत्र अंतर्गत गुदरी बाजार स्थित मशाले के फैक्ट्री पर धावा बोलने से एक तरफ मिलावट खोर सहमे तो दूसरे तरफ अगल बगल चल रहे रिटेलर के दुकानों के भी सटर गिरने लगे ।

बलिया में वर्षो से फल फूल रहे मिलावटखोरी के कारोबार से आम जन मानस त्रस्त रहा है लेकिन नकेल कसने में सरकारी तंत्र नाकामयाब रहा है पर इस समय हो रही कार्यवाही से लग रहा है लोगो को कुछ राहत मिले ।बीते तीन दिनों से हो रही कार्यवाही में मेवा ,आटा और आज मशाल में हो रही मिलावट का राज खुला ।आपको एक तस्वीर दिखाता हू जिसे आप भी देख कर दंग होजाएंगे ।यह कोई बड़ी फैक्ट्री नहीं देखने में छोटी लगेगी पर इस फैक्ट्री में प्रतिदिन लाखो के मसाले सेल किये जाते है ।

बिन लाइसेंस पैकेटिंग से लेकर खुले तौर से बेचने के गोरख धंधे को देखे ।बाहर से एक फैक्ट्री अंदर दो पार्ट एक में रामेटेरियल के साथ मशाले में मिलाने के रंग भी मौजूद तो दूसरे में मशाले निर्मित करने के साधन।
जिन मशालों को आप खाकर बाह बाह करते है जरा एक नजर डालिये निर्मित करने के तरीके पर ।जिस फर्श पर आप नंगे पाव घूमते है उसी पर बिखरा मशाला ।

मिलावट खोरी कि खबरे आप बहूत देखे होंगे पर इस तरह के मशाले को आप नही देखे होंगे ।जिसे आप कूड़े के ढेर पर फेक देते है यहा उसकी पिसाई कर आपतक पहुचा दिया जाता गौर से देखे यह मरीच है सड़ी हुई,हल्दी भी देखे और जरा जीरा भी ।
इस बावत जब हमने खाद्य सुरक्षा अधिकारी महिंद श्रीवास्तव से पूछा तो उनका कहना था इस संसथान को अभी शील कराया जा रहा और सेम्पल भेजा जा रहा है जांच रिपोर्ट मिलने के बाद कार्वाही होगी ।इतना ही नहीं आगे भी मिलावट खोरो के विरुद्ध कार्यवाही जारी रहेगी ।

Input by:Arvind kasyap

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*